बिज़नेस कार्ड की अहमियत को समझे - B The Next

Latest

B the next -This blog based on HINDI STORIES, BUSINESS IDEAS, THOUGHTS IN HINDI, entrepreneurship, success factors, moral education,

बिज़नेस कार्ड की अहमियत को समझे

 बिज़नेस कार्ड की अहमियत को समझे 


आज कल के नए दौर में लोगो ने बिज़नेस कार्ड को अहमियत देना लगभग बंद कर दी है। कुछ चीज़ें हमेशा चलती है और वह सही भी होती है। ऐसा कुछ भी बिज़नेस कार्ड के साथ भी है। 

आईये जानते है की बिज़नेस  कार्ड किस तरह से बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करते है। 


1 . लोग आपको याद रखते है

 जब आप किसी मीटिंग या नेटवर्किंग इवेंट में किसी से मिलते है और अपना बिज़नेस कार्ड एक्सचेंज करते है  तो दूसरा शख्स आपके नाम और  चेहरे को जोड़ता है।  साथ ही आप उसे आपको कॉल करने या आपके साथ काम करने का एक कारण और एक जरिया देते है। इस तरह वह शख्स बिज़नेस कार्ड के जरिये याद रखता है। इससे  आपको अपने बिज़नेस के बारे में मिल कर जानकारी दे सकते है और अच्छे से  समझा सकते है।  


2 . आप ज्यादा प्रोफेशनल लगते है 


किसी पेपर पर अपने बारे में जानकारी लिखने के बजाये बिज़नेस कार्ड होने से आप ज्यादा प्रोफेशनल नज़र आते है।  साथ ही, जरा सोचे की आप किसी ऐसी जगह जाते है।  जहाँ सभी अपने कार्डस ले दे रहे है और  पास कार्ड न हो तो। ऐसे में आप दुसरो से अलग रह जायेंगे और दुसरो की नज़र में प्रोफेशनल भी नहीं रहेंगे।  

3. आसानी से जानकारी दे सकते है 

भले ही डिजिटल डिवाइसेज और स्मार्टफोन्स आज हर जगह है लेकिन जरुरी  नहीं  है की इनके माध्यम से आप तेज़ी से जानकारी एक्सचेंज कर सके। वहीं बिज़नेस कार्ड से जरिये आप आसानी से किसी को भी अपने और बिज़नेस के बारे में  जानकारी दे सकते है जो की भविष्य में कस्टमर और क्लिंट्स बढ़ाती है।





आज कल की जेनेरेशन को बिज़नेस कार्ड  ज़माने के लगते हों लेकिन एक बिज़नेस  चलाने के लिए यह आज भी काफी अहमियत रखते है। इनके जरिये आप आसानी से दूसरे लोगो से जुड़े रह सकते है और जानकारी एक्सचेंज कर सकते है 






















No comments:

Post a Comment