HOW TO EARN MONEY ONLINE - B The Next

Latest

B the next -This blog based on HINDI STORIES, BUSINESS IDEAS, THOUGHTS IN HINDI, entrepreneurship, success factors, moral education,

HOW TO EARN MONEY ONLINE


   HOW TO EARN MONEY ONLINE

(IN HINDI)


Hello friends....
आज हम आपको बताएंगे की आप भी घर बैठे-बैठे कैसे  Online money earn कर सकते हो।





अगर आपकी कमाई अभी जरूरतों के हिसाब से नहीं है तो फिर कुछ चीज़ें जानकर आप घर बैठे काफी पैसे कमा सकते है जब भी कमाई की बात आती है तो हमें लगता है की business man खूब सारा पैसा कमाते है।  वहीँ प्रोफेशनल्स जैसे :- डॉक्टर्स, engineer, MBA की कमाई भी हमें बहुत काम लगती है। ऐसे में अगर हम कोई साधारण नौकरी कर रहे है, तो आज के महंगाई के ज़माने में अपनी जरूरतें छोटी सी तनख्वाह से पूरी होती दिखाई नहीं पड़तीं। ऐसे में हमेशा लगता है कि काश कोई साइड काम मिल जाए, जिससे कमाई हो जाए। वहीं एक छोटे इंटरप्रेन्योर को भी यही लगता है की पैसा कई जगहों से आते रहना चाहिए। कुछ ऐसी ही हालत स्टूडेंट्स की भी होती है।  यदि आप इन तीनों में से कोई भी है और चाहते है की कुछ अतिरिक्त काम मिल जाए तो फिर रखें की टेक्नोलॉजी और इंटरनेट ने छोटी-बड़ी कमाई के अनगिनित रास्ते खोल दिए है। सबसे बड़ी बात तो यह  ज्यादातर में मामूली सी रेजिट्रेशन फीस लगती है और बहुत सी जगह तो वह भी नहीं होती। तो बस आप जानें की ऐसे कौन-कौन से नए प्लेटफार्म है,जिनसे आप बड़े ही आराम से पैसा कमा सकते है और आप भी online earning कर सकते हो।

कमाई एक ऐसी चीज़ है, जिसकी संभावनाएं अपार है, बस आपको सही रास्ता पता होना चाहिए।  पैसों की बरसात हो जाएगी।

आज हम आपको Top 8 online earning के तरीके बातएंगे।

1. CRAFT SELL करें



आपकी रूचि ART & CRAFT में है? तो आप अपने UNIQUE DESIGN Online Crafts Marketplace जैसे Ebay, Amazon Handmade, Bonanza, Craft is Art, Artfire, Zibbet आदि बेच  सकते है।  हालांकि ज्यादातर sites item list करने का charge लेती है। इसके जरिये आप अपना खुद का ब्रांड भी बना सकते है और ज्यादा से ज्यादा online earning कर सकते है।

2. Interior e-designer



Interior e-designer का फील्ड अपेक्षाकृत नया है। मोडसी, हैवनली, डेकोरिस्ट, लोरल एंड वोल्फ जैसी कंपनीया Interior e-designer के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही है।  ये कंपनीज ई डिज़ाइनर हायर करती है,Clients के पैकेज और जरुरत के हिसाब से चीज़ें डिजाइन कर सके। और आप अपने क्रिएटिव माइंड नयी-नयी design बना सकते है और online earning कर सकते है।


3. Stock photos बेचें



Photo खींचने के लिए professional  photographer होना जरुरी नहीं है। आप फोटो खींच कर stock photo websites जैसे शटरस्टॉक, आईस्टॉक, एडोबी स्टॉक को बेच सकते है। एक बार यदि आप कंट्रीब्यूटर के रूप में अप्रूव हो जाते है तो दी गई हर फोटो की कीमत का 15 फीसदी आपको मिलेगा। दूसरी अन्य स्टॉक फोटो साइट्स जैसे गैटी प्रति फोटो ज्याद पैसे देती है लेकिन ये एक्सक्लूसिव राइट्स चाहती है। आप अपने फोटोज सेल करिये और online earning करिये।


4. Social media manage करें



Social media आज के ज़माने में बहुत क्रिएटिव फील्ड  बन चुका है। अगर आप सभी सोशल मिडिया चैनल्स के मास्टर है, तो क्लाइंट्स के सोशल मिडिया अकाउंट को मैनेज करके भी पैसे कमा सकते है। इसमें आपको अकाउंट बनाने से लेकर कंटेंट लिखना, मार्केटिंग करना और क्लाइंट  फॉलोअर बढ़ाने जैसे काम करने होंगे। आप फॉलोवर बढ़ने के बाद पेड प्रमोशन भी कर सकते हो और online earnings कर सकते हो।

5. Transcription 



यह कोई ज्यादा क्रिएटिव काम नहीं है लेकिन लेखकों के लिए पैसे कमाने का जरिया तो बन चुका है। अगर आप फ़ास्ट और एक्यूरेट टाइपिंग कर सकते है तो आप भी इस फील्ड में पैसे कमा सकते है। लैपटॉप, वाई-फाई, हैडफ़ोन हो तो ट्रांसक्रिप्शन कहीं भी किया जा सकता है। और आप भी अच्छी online earnings कर सकते।

6. Copy edit करें



अगर आप कॉपी एडिटिंग के काम में अच्छे है तो बतौर कॉपी एडिटर आपको सामग्री का रिव्यु करना होगा, उसकी फैक्चुअल एक्यूरेसी, स्पेलिंग मिसतकेसं ग्रामर आदि जांचनी होगी।  बतौर कॉपी एडिटर प्रिंट मैगज़ीन, वेब कॉपी, फाइनेंशियल रिपोर्ट्स पर काम करें। और online earning कर सकते है।



7. Online classes चलाएं



आप जिस भी चीज़ में एक्सपर्ट है, उसे ऑनलाइन बेच सकते है। इसके लिए आपको कोर्स क्रिएट करना होगा और किसी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म पर बेचना होगा। इसके  काफी मेहनत करनी होगी। वीडियो लेक्चर रिकॉर्ड करना होगा, सेलेबस बनाना होगा, कंटेंट लिखना होगा और असाइनमेंट्स तैयार करने होंगे। एक बार यह सब होने के बाद आपको कोर्स पोस्ट करना होगा।  लर्निंग प्लेटफॉर्म अपना शेयर लेकर बाकि मुनाफा आपको दे देगा। इससे आप कहीं से भी अपना कोर्स बेच सकते है और online earnings कर सकते है।

8. Virtual tutor




आजफस्टिमे , स्काइप, गूगल हैंगऑउट  ऐसी ही दूसरी कई तकनीक से स्टूडेंट्स से कम्युनिकेट करके आप वर्चुअल टयूटर बन सकते है।  ज्यादातर टयूटरिंग कंपनीज़  सब्जेक्ट ढूंढती है। वे सुविधाजनक ऑनलाइन ट्रेनिंग मॉडूलस भी उपलब्ध कराती है और चाहें तो ज्वाइन करें। online earning के लिए ये एक अच्छा जरिया है।

"आप अपनी क्रिएटिव, पढ़ाई या किसी भी स्किल का इस्तेमाल करके डिज़िटल प्लेटफार्म के जरिये बहुत आराम से पैसा कमा सकते है।"

आप हमें कमेंट बॉक्स में बातएं की आपको कौनसा Online earning की मेथड अच्छी लगी। 
अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे अपनी फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर करें। 

Team:- bthnext.com























No comments:

Post a Comment